फैक्ट चेक: क्या नतीजे से पूर्व निर्दलीय विधायक को साधने की कोशिश कर रही हैं राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे? जानें वायरल वीडियो का सच

क्या नतीजे से पूर्व निर्दलीय विधायक को साधने की कोशिश कर रही हैं राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे? जानें वायरल वीडियो का सच
  • पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का वीडियो वायरल
  • वीडियो में वसुंधरा निर्दलीय उम्मीदवार को कथित तौर पर साधने का प्रयास कर रही हैं
  • पड़ताल में गलत साबित हुआ वीडियो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम समेत राजस्थान में भी वोटिंग पूरी हो चुकी है। अब सबकी निगाहें 3 दिसंबर को आने वाले चुनावी नतीजों पर है। नतीजों से पहले तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल आ गए हैं जिनमें से अधिकतर में राजस्थान की सत्ता पर बीजेपी काबिज होते हुए नजर आ रही है। इस बीच राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में वसुंधरा किसी को फोन पर चुनाव में जीत दर्ज करने की बधाई देते हुए दिख रही हैं। इस वीडियो को जिस सोशल मीडिया यूजर ने शेयर किया है उसमें उसने ये दावा किया है कि वसुंधरा निर्दलीय उम्मीदवार को कथित तौर पर साधने का प्रयास कर रही हैं।

एक फेसबुक यूजर ने वीडियो को साझा करते हुए लिखा, “वसुंधरा ने किया रविंद्र सिंह भाटी को फोन क्या निर्दलियों को साधने की कवायद में जुटी वसुंधरा राजे? बताया जा रहा वसुंधरा राजे कॉल पर शिव विधानसभा से भाजपा के बागी रविंद्र भाटी को जीत की अग्रिम बधाई दे रही हैं।”

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड की सहायता ली। जिसमें हमें वसुंधरा राजे के ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो मिला, जो कि 11 अगस्त 2021 को अपलोड किया गया था। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा था, “जैवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने देश का मान बढ़ाया है और हम सभी का सिर गर्व से ऊंचा किया है। #Tokyo2020 में स्वर्ण पदक जीतने पर कल शाम उनसे बात कर उन्हें बधाई दी और सभी की तरफ से हार्दिक आभार भी व्यक्त किया। मैं नीरज के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।”

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का राजस्थान चुनाव से कोई लेना देना नहीं है। यह अभी का नहीं बल्कि दो साल पुराना है। तब एथलीट नीरज चोपड़ा को जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने पर वसुंधरा राजे ने बधाई देने के लिए फोन किया था।

Created On :   2 Dec 2023 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story